अग्निवीरों की पासिंग आउट परेड

ओडिशा के आईएनएस चिल्का में अग्निवीरों (02/2023) के तीसरे बैच की एक शानदार पासिंग आउट परेड (पीओपी) आयोजित की गई। सूर्यास्त के बाद आयोजित इस समारोह में 396 महिला अग्निवीरों सहित कुल 2,630 अग्निवीरों ने इस पास आउट परेड में भाग लिया। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने परेड की सलामी ली। वाइस एडमिरल वी श्रीनिवास, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, दक्षिणी नौसेना कमान संचालन अधिकारी थे। मास्टर मूर्तिकार और पद्म श्री तथा पद्म विभूषण से सम्मानित श्री सुदर्शन साहू इस कार्यक्रम के सम्मानित अतिथि थे। प्रतिष्ठित खेल हस्ती और अर्जुन पुरस्कार विजेता एम सुरंजय सिंह, एमसीपीओ  (पीटी) और उपलब्धि हासिल करने वाली कई दिग्गज हस्तियां भी इस पासिंग आउट परेड के अवसर पर उपस्थित रहीं। इस महत्वपूर्ण पासिंग आउट कोर्स में शामिल अग्निवीरों के गौरवान्वित परिवार के सदस्य इस आयोजन के गवाह बने। पासिंग आउट परेड 16 सप्ताह के प्रारंभिक नौसेना प्रशिक्षण के समापन और भारतीय नौसेना में उनकी नई यात्रा की शुरुआत का प्रतीक है।

नौसेना प्रमुख ने परेड में प्रशिक्षुओं को उनके त्रुटिहीन प्रदर्शन, अच्छे सैन्य प्रदर्शन और स्मार्ट ड्रिल के लिए बधाई दी। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि वैश्विक सुरक्षा परिदृश्य में नित नई चुनौतियाँ उभर रही हैं। इसलिए उन्हें दिए गए इस प्रशिक्षण का वांछित उद्देश्यों को प्राप्त करने में अच्छी तरह उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने अग्निवीरों को अपने कौशल को निखारने, तकनीकी रूप से जागरूक होने और ज्ञान की नींव तथा सीखने की इच्छा को मजबूती प्रदान करने तथा अपने-अपने क्षेत्रों में अच्छे प्रदर्शन की प्रतिबद्धता विकसित करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने अग्निवीरों से शक्ति और सम्मान के साथ राष्ट्र की सेवा करते हुए नौसेना के कर्तव्य, सम्मान और साहस के मूलभूत मूल्यों को बनाए रखने का भी आग्रह किया। समीक्षा अधिकारी ने देश के लिए अपना योगदान देने वाले अग्निवीरों के माता-पिता की प्रशंसा की।

See also  सैन्‍य अभ्‍यास ‘टाइगर ट्राइंफ़ –24’

इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने मेधावी अग्निवीरों को मेडल और ट्रॉफियां भी प्रदान कीं। प्रथमेश अमित दरेकर, अग्निवीर (एसएसआर), सन्नी कुमार रजक, अग्निवीर (एमआर) को पुरुष वर्ग में क्रमशः सर्वश्रेष्ठ अग्निवीर एसएसआर और एमआर के लिए चीफ ऑफ नेवल स्टाफ की रोलिंग ट्रॉफी और गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया। समृद्धि खांडवे, अग्निवीर (एसएसआर) को समग्र योग्यता क्रम में सर्वश्रेष्ठ महिला अग्निवीर चुने जाने पर जनरल बिपिन रावत रोलिंग ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।

इससे पहले, समापन समारोह के दौरान, नौसेना प्रमुख ने अंगद डिवीजन को समग्र चैंपियनशिप ट्रॉफी और शिवाजी डिवीजन को रनर अप ट्रॉफी प्रदान की। उन्होंने आईएनएस चिल्का की द्विभाषी प्रशिक्षु पत्रिका अंकुर के ग्रीष्मकालीन संस्करण का भी विमोचन किया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CAPTCHA


Enable Notifications OK No thanks