पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने जौनपुर प्रधान डाकघर का किया निरीक्षण

नए मतदाताओं को जोड़ने के क्रम में जौनपुर में डाक विभाग द्वारा डेढ़ लाख से ज्यादा मतदाता पहचान पत्रों की बुकिंग और वितरण – पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव

जौनपुर डाक सेवाएं नवीनतम टेक्नोलॉजी अपनाते हुए नित्य नए आयाम रच रही हैं।  भारत सरकार की तमाम अग्रणी योजनाओं को डाकघरों के माध्यम से प्रमुखता से लागू किया गया है। आईपीपीबी उन तमाम लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, जिनके पास बीमा और अन्य वित्तीय सेवाओं तक आसान पहुंच नहीं है। उक्त उद्गार वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने 16 मार्च को जौनपुर प्रधान डाकघर कार्यालय के निरीक्षण के दौरान व्यक्त किए। उन्होंने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों से लोगों के प्रति अच्छे व्यवहार और विभिन्न सेवाओं में आवंटित लक्ष्यों की प्राप्ति पर जोर दिया। डाक अधीक्षक श्री परमानंद कुमार ने पोस्टमास्टर जनरल का स्वागत करते हुए जौनपुर में डाक सेवाओं की प्रगति के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने डाकघरों के माध्यम से पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के लिए पंजीयन की भी समीक्षा की। बताया कि वाराणसी परिक्षेत्र में जौनपुर ने सर्वाधिक 15 हज़ार लोगों का इस हेतु पंजीयन किया है।  पोस्टमैन घर-घर जाकर अपने मोबाइल पर एप्लीकेशन ‘क्यूआरटी पीएम सूर्यघर’ के द्वारा जानकारी जुटा रहे हैं तथा नि:शुल्क पंजीयन कर रहे हैं। जौनपुर ने परिक्षेत्र में सर्वाधिक 2.54 लाख आइपीपीबी खाते खोलकर भी लोगों को ऑनलाइन बैंकिंग और डीबीटी में फ़ायदा पहुँचाया है। लोकसभा चुनाव की तैयारियों के क्रम में नए मतदाताओं को जोड़ने हेतु जौनपुर में डेढ़ लाख से ज्यादा मतदाता पहचान पत्रों की बुकिंग और वितरण का कार्य किया जा चुका है।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के डाकघर भी हाईटेक हो रहे हैं। ई-कामर्स को बढ़ावा देने हेतु कैश ऑन डिलीवरी, डाकियों द्वारा एण्ड्रोयड बेस्ड स्मार्ट फोन आधारित डिलीवरी, जौनपुर के सभी शाखा डाकघरों को दर्पण प्रोजेक्ट के तहत हाइटेक बनाने जैसे तमाम कदम विभाग की “डिजिटल इण्डिया” के तहत की गई पहल हैं। प्रधान डाकघर जौनपुर में ‘डाकघर निर्यात केंद्र’ स्थापित होने से घर बैठे उद्यमियों को विदेशों हेतु पार्सल बुकिंग व कस्टम क्लियरेंस की सुविधा प्रदान की जा रही है।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने वित्तीय वर्ष के शेष दिनों में व्यापक अभियान चलाकर विभिन्न सेवाओं में आवंटित लक्ष्यों की प्राप्ति पर जोर दिया। साथ ही साथ विभिन्न सेवाओं से आम जन को जोड़ने, जन परिवाद के त्वरित निस्तारण और ग्राहकों के प्रति संवेदनशीलता पर जोर दिया।

इस अवसर पर डाक अधीक्षक परमानन्द कुमार, सहायक डाक अधीक्षक विपिन यादव, डाक निरीक्षक दिलीप पांडेय, शशिकांत कन्नौजिया, व्यास मुनि पाठक, बलवीर सिंह, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सीनियर मैनेजर साक्षी सिन्हा, पोस्टमास्टर विष्णु देव मिश्रा, जनसंपर्क निरीक्षक ऋषिकेश चौहान, सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Spread the love
See also  जीआई पंजीकरण तीन गुना बढ़ा; डिज़ाइन और कॉपीराइट पंजीकरण अपने उच्चतम स्तर पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CAPTCHA


Enable Notifications OK No thanks