दिल्ली विश्वविद्यालय के मैत्रेयी कॉलेज के प्लेसमेंट सेल द्वारा वार्षिक इन्टर्नशिप और जॉब फेयर “एनविजन” के छठे संस्करण का आयोजन

नई दिल्ली:होराइजन, दिल्ली विश्वविद्यालय के मैत्रेयी कॉलेज के प्लेसमेंट सेल द्वारा वार्षिक इन्टर्नशिप और जॉब फेयर “एनविजन” के छठे संस्करण का आयोजन, NSB सेमिनार हॉल में हाइब्रिड मोड़ में किया गया ।

होराइजन छात्रों और संभावित नियोक्ताओं के बीच एक अविभाज्य पथप्रदर्शक की भूमिका निभाकर नौकरी प्लेसमेंट और इंटर्नशिप की सुविधा प्राप्त कराने हेतु बाध्य है। प्लेसमेंट सेल का उद्देश्य करियर दिशाओं पर मूल्यवान मार्गदर्शन प्रदान करना,भर्ती के लिए कार्यक्रम आयोजित करना और इसी के साथ साथ कौशल विकास कार्यशालाओं का आयोजन करके छात्रों की नौकरी के लिए तैयारी में मदद करना है।

कार्यक्रम का आयोजन,मैत्रेयी कॉलेज और अन्य स्नातक संस्थानों के छात्रों को, बजाज कैपिटल और लेंसकार्ट जैसे प्रमुख संगठन समेत 70+ से अधिक प्रतिष्ठित कंपनियों में फैले रोजगार और इंटर्नशिप अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला के व्यापक प्रदर्शन को दिखाने के लिए किया गया।इस फेयर में 40 से अधिक कंपनियों के प्रतिनिधि व्यक्तिगत रूप से मैत्रेयी कॉलेज में शामिल हुए थे,जबकि अन्य कंपनियाँ अपने भर्ती कार्यक्रम को ऑनलाइन तरीके से आयोजित कर रही थीं।

वित्त भर की विभिन्न प्रोफाइल, मानव संसाधन, ग्राफिक डिजाइनिंग, बिक्री आदि को इन्ही 70 कम्पनियों द्वारा प्रस्तुत किया गया। विशेष रूप से, आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्रों द्वारा स्थापित एक स्टार्टअप में कुकीज़ द्वारा 20एलपीए का उच्चतम प्लेसमेंट पैकेज बढ़ाया गया था।
मैत्रेयी कॉलेज के इस मेले में माननीय अतिथि के रूप में मैत्रेयी कॉलेज के संचालन समिति की अध्यक्षा प्रोफेसर विजया लक्ष्मी सिंह और कॉलेज के प्राचार्या प्रोफेसर हरित्मा चोपड़ा ने अपनी उपस्थिति देकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

कार्यक्रम की शुरुआत पारंपरिक दीप प्रज्ज्वलन समारोह के साथ हुई , इसके बाद अध्यक्षा तनवी मित्तल और प्लेसमेंट सेल के सयोजक गिनमुनलाल खोंगसाई ने उपस्थित लोगों का हार्दिक स्वागत किया। तदोपरांत मैत्रेयी कॉलेज की प्राचार्या, प्रोफेसर हरित्मा चोपड़ा ने कॉलेज की शैक्षिक और गैर-शैक्षिक प्रगति के साथ- साथ छात्रों के कौशल को बढ़ाने के उद्देश्य से नवीन अल्पकालिक पाठ्यक्रम और संलंगित समाज और विभागीय मेलों पर प्रकाश डाला ।

See also  लखनऊ में धूमधाम से मनाया गया नवोदय स्थापना दिवस

कौशल विकास पहल के इस अभियान ने छात्रों के चयन में वृद्धि के लिए योगदान दिया है, जिससे प्लेसमेंट सेल द्वारा वर्ष भर में लाए गए विभिन्न संगठनों के नौकरी अवसरों के लिए स्नातक स्तर पर 80+ छात्रों के चयन में सुधार दिखाई देता है।इसके बाद प्रोफेसर विजया लक्ष्मी सिंह ने बताया कि मैत्रेयी कॉलेज में हो रहे विकास को NAAC प्रमाणन में सुधार के रूप में देखा जा सकता है और यह बताया कि कैसे शिक्षकों और छात्रों के बीच निरंतर एकीकरण और समन्वय अपने छात्रों के लिए श्रेष्ठ अवसर प्रदान करने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।
इस मेले में भाग लेने वाले संगठनों में कई स्टार्टअप सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) शामिल थे , जो अपने संगठनों के विस्तार के लिए उपयुक्त छात्रों की भर्ती का अवसर लेते हैं। होराइजन-द्वारा प्लेसमेंट सेल, मैत्रेयी कॉलेज ने स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने और इस तरह के उद्यमों के विस्तार को सुविधाजनक बनाने के लिए सतत काम किया है।

मेराकी-मैत्रेयी कॉलेज के एंट्रेप्रेनरशिप सेल के द्वारा युवा उद्यमियों को संसाधन, सलाह और समर्थन के साथ उनके कौशलों को सुधारने की सहायता भी प्रदान की जाती है। प्लेसमेंट और इंट्रेनशिप फेयर जैसी पहल के अभियान भारत के स्वावलंबन और सशक्तीकरण के लक्ष्य के साथ मेल खाते हैं, और छात्रों की उद्यमिता को एक संभावित करियर विकल्प के रूप में विचार करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
प्लेसमेंट फेयर की संघटना औपचारिक रूप से शाम को समाप्त हो गई थी, जिसमें विभिन्न स्नातक स्तरीय विश्वविद्यालयों के छात्रों ने 300+ पंजीकरण किए थे।

See also  जीआई पंजीकरण तीन गुना बढ़ा; डिज़ाइन और कॉपीराइट पंजीकरण अपने उच्चतम स्तर पर

यह मेला इन संगठनों और अनेक संभावित उम्मीदवारों के बीच अर्थपूर्ण संवाद को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है, जो संचार और भर्ती के लिए एक अनुकूल माहौल स्थापित करने में बढ़ावा देता है।

इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों ने प्लेसमेंट सेल द्वारा प्रस्तुत विविध अवसरों के साथ खुशी व्यक्त की। यह इवेंट न केवल उद्योग और शिक्षा के बीच की खाई को पाटने के लिए एक मंच के रूप में काम करता है, बल्कि छात्रों के लिए उपयोगी कैरियर के अवसर प्रदान करने के लिए होराइजन की अटूट प्रतिबद्धता को भी रेखांकित करता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CAPTCHA


Enable Notifications OK No thanks